दुनिया की सबसे कम उम्र प्रधानमंत्री बनी साना मरीन

Spread the love

नई दिल्ली. फिनलैंड में अब राजनीति की कमान युवा महिलाओं के हाथ में ही है. सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की साना मरीन 34 साल की उम्र में फिनलैंड की प्रधानमंत्री बन गई हैं. वह दुनिया की सबसे कमउम्र प्रधानमंत्री हैं. एडमिनिस्ट्रेटिव साइंस में स्नातक साना मरीन वर्ष 2012 में टैम्पेयर टाउन काउंसिल की सदस्य बनी थीं. वर्ष 2015 में वह पहली बार फिनलैंड की संसद में पहुंची थीं. वर्ष 2019 में उन्हें ट्रांसपोर्ट मंत्री बनाया गया, और अब वह प्रधानमंत्री बनीं. प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद साना मरीन ने कहा कि उनके विचार में राजनीति में उम्र और धर्म मायने नहीं रखते हैं, मायने इस बात के हैं कि वह क्या करने के लिए राजनीति में आई हैं, और वह क्या-क्या कर सकती हैं.

समानता में विश्वास रखने वाली साना मरीन का मानना है कि किसी भी इंसान को एक हफ्ते में सिर्फ 24 घंटे काम करना चाहिए और ज़्यादा से ज़्यादा समय अपने परिवार को देना चाहिए. अगस्त के महीने में जब वह यह प्रस्ताव लेकर सामने आई थीं, तो इसे किसी ने नहीं माना था, लेकिन अब वह प्रधानमंत्री बन गई हैं, सो, देखना होगा कि सप्ताह में सिर्फ 24 घंटे काम करने वाला प्रस्ताव पारित हो पाएगा या नहीं. साना मरीन अपने परिवार को लेकर भी काफी सक्रिय रहती हैं, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपने परिवार के साथ तस्वीरें पोस्ट करती रहती हैं.

वैसे, सिर्फ साना मरीन नहीं, फिनलैंड की चार बड़ी पार्टियों की नेता महिलाएं हैं, जिनमें से तीन युवा ही हैं, यानी फिनलैंड की संसद में अब महिलाओं का बोलबाला है. 32 साल की कातरी कुलमुनि सेंटर पार्टी की नेता हैं, और वह अब वित्तमंत्री बनने जा रही हैं. कातरी ने वर्ष 2019 में ही लैपलैंड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री पूरी की है, लेकिन वह 2010 से 2011 तक फिनलैंड के विदेश मंत्रालय में प्रेस सचिव के रूप में काम कर चुकी हैं. वर्ष 2015 में वह पहली बार सांसद बनी थीं और वर्ष 2019 में वह आर्थिक मामलों की मंत्री बनाई गईं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *