लालगंज में 48 सौ लाभुकों का राशन कार्ड रद्द, कैसे होगा फिर से चालू, यहाँ देखें

Spread the love

 


अंत्योदय योजना हो या प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से मिलने वाले राशन का कोई गलत तरीके से लाभ ना ले इसको लेकर सरकार ने नियम को और सख्त कर दिया है। इस प्रक्रिया के दौरान लालगंज प्रखंड क्षेत्र में सरकार के निर्देश पर जांच के दौरान करीब 4800 उपभोक्ताओं का राशन कार्ड होल्ड पर रख दिया गया है, जिस कारण शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण क्षेत्र सभी जगह के उपभोक्ता उहापोह की स्थिति में हैं। उन्हें राशन मिलेगा या नहीं इस बात का संशय बना हुआ है। डीलरों की चौखट पर उपभोक्ताओं की कतार लगनी शुरू हो गई है।राशन वितरण के दौरान अंगूठा का निशान मैच नहीं करने पर डीलर के द्वारा उपभोक्ताओं को राशन नहीं दिया जा रहा है। इस संदर्भ में डीलरों द्वारा प्रखंड आपूर्ति कार्यालय में संपर्क करने की सलाह दी जा रही है। आपको बता दें लालगंज शहरी क्षेत्र में तकरीबन 577 उपभोक्ताओं का राशन कार्ड होल्ड कर दिया गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 4223 उपभोक्ताओं का राशन कार्ड होल्ड पर रखा गया है।

यह आंकड़ा भविष्य में बढ़ भी सकता है। ऐसे में लोगों को अभी से चिंता सताने लगी है, हालांकि इस संदर्भ में लालगंज बीडीओ पुलक कुमार एवं आपूर्ति पदाधिकारी संतोष कुमार ने उपभोक्ताओं के लिए एक गाइड लाइन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि वैसे उपभोक्ता जिनका राशन कार्ड होल्ड पर है वे अपने राशन कार्ड की छाया प्रति और राशन कार्ड में जितने भी परिवार के सदस्य हैं उनके आधार कार्ड की छाया प्रति लेकर आपूर्ति कार्यालय में जमा कराएं। जहां अधिकारी और कर्मचारियों के द्वारा जांच के उपरांत जिला स्तर के वरीय अधिकारी के निर्देश पर तत्काल उसे होल्ड से हटाने की दिशा में सार्थक पहल की जायेगी। ताकि उपभोक्ता राशन का उठाव कर सकें। राशन कार्ड की सूची और आधार कार्ड के मिस मैच होने की दशा में उपभोक्ताओं को ‘प्रपत्र ख’ भर भरकर आरटीपीएस काउंटर पर जमा करना होगा, जिसके बाद निर्धारित समय पर सुधार कर जिला स्तर से उस कार्ड को निर्बाध रूप से शुरू कर दिया जाएगा।

इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी संतोष कुमार ने बताया की वरीय अधिकारी के निर्देश पर यथाशीघ्र उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए पंचायत या डीलर के स्तर पर कागजात जमा कराने की सुविधा दी जा सकती है।

रिपोर्ट:- मुकेश कुमार


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *