लालगंज जाफराबाद में टूटे बांध को लेकर लोगों के सब्र का बांध भी टूटा

Spread the love

लालगंज जाफराबाद सलुईस गेट।

Vaishali Flood: लालगंज जफराबाद सल्यूइस चैनल के टूटे पांच दिन हो गए। पांच दिनों में गाँव से लेकर नगर तक जलप्रलय में समाता जा रहा है। मरम्मत का कार्य भी लगातार जारी है। मगर इस कार्य के पूरा नहीं हो सकने के कारण लोगों की बेचैनी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में हर किसी की जुबान पर बस एक ही सवाल है कि आखिर कबतक इसकी मरम्मत का कार्य पूरा हो सकेगा? इस सवाल का जवाब जब मौके पर मौजूद अधिकारी से जानने की कोशिश की गई तो उनका स्पष्ट कहना है कि समय सीमा इसलिए नहीं तय किया जा सकता है कि यहाँ मशीन का आना संभव नहीं ऐसे में इस काम को मानव बल के सहारे किया जा रहा है।

प्रतिदिन 200 मानव बल काम कर रहे हैं। इस काम में अब हाथी पांव तकनीक का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया गया है ताकि बोरी को पानी की तेज धार बहा कर नहीं ले जा सके। वहीं गंडक का जलस्तर थोड़ा कम होते हीं तिरहुत तटबंध पर बने सल्यूईस गेट को भी धीरे धीरे खोला जा रहा है ताकि सल्यूईस चैनल के टूटने से जो ग्रामीण एवं नगर क्षेत्र में अचानक जलस्तर बढ़ गया था उसे कम किया जाए।

इसके लिए पूर्व में जलालपुर में बने सल्यूईस गेट को खोला गया था। वहीं रविवार को सेमरा,जफराबाद,खजौली,शेखटोला के सल्यूईस गेट को भी उठा दिया गया है। अधिकारियों का मानना है कि 60 % काम पूरा हो गया है ,शेष बचे काम को भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *